Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

RBI ने Axis Bank, HDFC Bank पर लगाया तगड़ा जुर्माना, जानिए क्या है वजह

RBI ने Axis Bank, HDFC Bank पर लगाया तगड़ा जुर्माना, जानिए क्या है वजह

RBI penalty on HDFC Bank Axis Bank रिजर्व बैंक (RBI) ने एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक पर भारी जुर्माना लगाया है। प्राइवेट सेक्टर के इन दोनों बैंकों ने आरबीआई के कुछ नियमों और निर्देशों की अनदेखी की है जिसकी वजह से उन पर पेनल्टी लगी है। आइए जानते हैं कि इन दोनों बैंकों पर जुर्माना क्यों लगाया है और क्या असर उनके ग्राहकों पर भी पड़ेगा।

एचडीएफसी बैंक पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

 रिजर्व बैंक ने प्राइवेट सेक्टर के दो बड़े बैंकों- एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक पर तगड़ा जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना जरूरी नियमों का पालन नहीं करने की वजह लगा है। बैंकिंग रेगुलेटर ने एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक पर कुल 2.91 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।
एक्सिस बैंक पर 1.91 करोड़ का जुर्माना

रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा कि मंगलवार को एक बयान में बताया कि एक्सिस बैंक ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम के कुछ प्रावधानों के उल्लंघन किया। साथ ही 'जमा पर ब्याज दर' और 'अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी)' और 'कृषि के लिए कर्ज' पर कुछ निर्देशों का पालन नहीं किया। इसके चलते बैंक पर 1.91 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

एचडीएफसी बैंक भरेगा 1 करोड़ फाइन

केंद्रीय बैंक ने एक अन्य बयान में कहा कि प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े लेंडर- एचडीएफसी बैंक ने 'जमा पर ब्याज दर', 'बैंकों द्वारा नियुक्त वसूली एजेंटों' और 'बैंकों में ग्राहक सेवा' पर कुछ निर्देशों का पालन नहीं किया। इसके लिए उस पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

आरबीआई ने यह भी कहा कि जुर्माना कुछ खास नियमों का पालन नहीं करने की वजह से लगाया गया है। इसका बैंक के ग्राहकों पर कोई असर नहीं होगा।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]