Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

Kuldeep Yadav को 'ग्रीन' सिग्नल! घरेलू मैदान ग्रीन पार्क में मिल सकता है पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका

Kuldeep Yadav को 'ग्रीन' सिग्नल! घरेलू मैदान ग्रीन पार्क में मिल सकता है पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका

भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट कानपुर में 27 सितंबर से खेला जाना है। चेन्नई में जहां भारतीय टीम तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरी थी तो कानपुर में भारतीय टीम तीन स्पिनरों के साथ उतर सकती है। आर अश्विन और रवींद्र जडेजा का खेलना तय है। तीसरे स्पिनर के रूप में कुलदीप यादव कोच और कप्तान की पहली पसंद हैं।


IND vs BAN 2nd Test: समाप्त होगा Kuldeep Yadav का इंतजार


यहां एक साइकिल वाला भी मर्सिडीज को हाथ दिखाकर रोकता है और उसके सामने से निकल जाता है। यहां हर आदमी अपने आप में बकैत है। जी हां हम बात कर रहे हैं गंगा किनारे बसे कानपुर शहर की। यहां जब भी कोई मैच होता है तो सभी अपने लोकल हीरो को देखने उमड़ पड़ते हैं। शुक्रवार से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच शुरू होगा और इस बार ये 'लोकल हीरो' हैं कुलदीप यादव।

बड़ा सवाल है कि क्या कुलदीप अपने घरेलू मैदान पर खेलेंगे तो जवाब हां में मिलता दिखाई देता है। ग्रीन पार्क में बुधवार दोपहर को अभ्यास के लिए जब भारतीय टीम पहुंची तो कोच गौतम गंभीर और कप्तान रोहित शर्मा सबसे पहले पिच देखने पहुंचे और काफी देर तक दोनों के बीच टीम संयोजन को लेकर मंत्रणा हुई।


चेन्नई में जहां भारतीय टीम तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरी थी, तो कानपुर में भारतीय टीम तीन स्पिनरों के साथ उतर सकती है। आर अश्विन और रवींद्र जडेजा का खेलना तय है। तीसरे स्पिनर के रूप में कुलदीप यादव कोच और कप्तान की पहली पसंद हैं।
IND vs BAN 2nd Test: समाप्त होगा Kuldeep Yadav का इंतजार

25 मार्च 2017 में धर्मशाला में आस्ट्रेलिया के विरुद्ध भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले कानपुर के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को अब तक घरेलू मैदान पर कोई अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का अवसर नहीं मिला है। अपने करियर में 12 टेस्ट मैच खेलने वाले कुलदीप ने अब तक भारत में आठ टेस्ट मैच खेले हैं।

अब सात साल बाद कुलदीप का अपने घर पर टेस्ट मैच खेलने का इंतजार समाप्त होगा। टेस्ट टीम से अंदर बाहर होते रहे कुलदीप को जब-जब अवसर मिला है, उन्होंने खुद को लाल गेंद क्रिकेट में साबित किया है। कुलदीप ने अंतिम टेस्ट मैच इस वर्ष मार्च में इंग्लैंड के विरुद्ध खेला था, जिसमें उन्होंने पांच विकेट हाल के साथ कुल सात विकेट लिए थे। अब तक 12 टेस्ट मैचों में कुलदीप के नाम 53 विकेट लिए हैं और चार बार उन्होंने एक पारी में पांच विकेट चटकाए हैं।
IND vs BAN 2nd Test: क्यों खेलेंगे तीन स्पिनर?

अभ्यास से पहले कप्तान रोहित शर्मा और कोच गौतम गंभीर ने सबसे पहले यहां मौजूद बीसीसीआइ पिच क्यूरेटर आशीष भौमिक और स्थानीय पिच क्यूरेटर शिवकुमार से तैयार हुईं दो पिच को लेकर चर्चा की। इसके बाद छह नंबर पिच को अंतिम रूप देना शुरू हुआ। शुक्रवार से होने वाले टेस्ट मैच के लिए पांच व छह नंबर पिच को तैयार किया गया है।

दोनों पिचों में हरी घास का अंतर था। पांच नंबर पिच पर हरी घास थोड़ी ज्यादा थी, वहीं छह नंबर पिच पर घास हल्की और सुनहरे रंग की थी। पिच तय होने के बाद उस पर से थोड़ी घास काटी गई, लेकिन इस पर अब भी ठीक ठाक घास मौजूद है। पिच को गंजा नहीं किया गया है।

इस पर जो थोड़ी बहुत घास जो थी उसे भी साफ करा दिया गया। पिच क्यूरेटर शिव कुमार ने बताया कि छह नंबर पिच को शुक्रवार से होने वाले टेस्ट मैच के लिए चुना गया है। इस पिच पर भारतीय बल्लेबाजों को ज्यादा दिक्कत नहीं होगी और आखिरी तीन दिन स्पिनरों को मदद मिलेगी।

तेज गेंदबाजों के लिए ज्यादा कुछ नहीं होगा। ऐसे में भारतीय टीम तीन स्पिनरों के साथ उतरेगी। चेन्नई में टीम तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरेगी। ऐसे में मोहम्मद सिराज की जगह कुलदीप यादव को अवसर मिलेगा।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]