Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

FMCG कंपनियों के लिए आई गुड न्यूज, सोमवार को शेयरों में दिख सकता है एक्शन

FMCG कंपनियों के लिए आई गुड न्यूज, सोमवार को शेयरों में दिख सकता है एक्शन

एक्सपर्ट ने पहले ही उम्मीद जताई थी कि एफएमसीजी कंपनियों को अच्छे मानसून का फायदा मिलेगा। अब ग्रामीण क्षेत्रों में बिक्री के रिवाइव होने के संकेत से एफएमसीजी कंपनियों के शेयरों में तेजी आ सकती है। शेयर मार्केट में कुछ समय से अस्थिरता का माहौल चल रहा है। इस तरह के माहौल में भी निवेशक एफएमसीजी शेयरों की खरीदारी बढ़ा देते हैं।

FMCG कंपनियां खाद्य मुद्रास्फीति बढ़ने से चिंतित है।


 फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) कंपनियों को उम्मीद है कि आने वाली तिमाहियों के दौरान उनकी बिक्री में अच्छी ग्रोथ देखने को मिलेगी। खाद्य महंगाई चिंता का एक पहलू है, लेकिन FMCG कंपनियों का मानना है कि ग्रामीण बाजारों में मांग में सुधार और अच्छे मानसून का बिक्री पर सकारात्मक असर दिखेगा। हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी, डाबर, ब्रिटानिया, इमामी और नेस्ले जैसी कंपनियां रोजमर्रा के उपयोग वाला उपभोक्ता सामान बनाती हैं और यह उनके लिए अच्छी खबर है।
कैसे बढ़ रही FMCG कंपनियों की बिक्री

FMCG कंपनियों के लिए ग्रामीण बाजारों से गुड न्यूज आई है और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए भी उनकी बिक्री में उछाल आया है। अगर मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में इंडस्ट्री की वॉल्यूम ग्रोथ तकरीबन 6.6 फीसदी रही। मैरिको के मैनेजिंग डायरेक्टर सौगत गुप्ता ने कहा, 'हमें उम्मीद है कि स्थिर खुदरा मुद्रास्फीति और अच्छे मानसून का हमारी बिक्री पर सकारात्मक असर दिखेगा। सरकार ने बजट में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए जो उपाय किए हैं, उससे बिक्री बढ़ने की संभावना है।'

डिमांड में इजाफा होने की उम्मीद



FMCG कंपनियां बेशक खाद्य मुद्रास्फीति बढ़ने से चिंतित है। कॉफी और कोकोआ की कीमतों में तेज उछाल आया है। अनाज के दाम भी बढ़े हैं और कुछ कंपनियों ने इसके हिसाब से अपने प्रोडक्ट्स की कीमतें बढ़ाने का भी संकेत दिया है। डाबर के सीईओ मोहित मल्होत्रा ने कहा, “ग्रामीण क्षेत्रों में आगे चलकर हमारी बिक्री बढ़ेगी। इसलिए मुझे उम्मीद है कि अगली तिमाहियां बेहतर होंगी।’’ उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि अच्छे मानसून, सुधरते वृहद आर्थिक संकेतकों और ग्रामीण-केंद्रित सरकारी खर्च के साथ एफएमसीजी मांग में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होगी।

शेयरों पर क्या होगा असर?

एक्सपर्ट ने पहले ही उम्मीद जताई थी कि एफएमसीजी कंपनियों को अच्छे मानसून का फायदा मिलेगा। अब ग्रामीण क्षेत्रों में बिक्री के रिवाइव होने के संकेत से एफएमसीजी कंपनियों के शेयरों में तेजी आ सकती है। शेयर मार्केट में कुछ समय से अस्थिरता का माहौल चल रहा है। इस तरह के माहौल में भी निवेशक एफएमसीजी शेयरों की खरीदारी बढ़ा देते हैं। अब देखने वाली बात यह रहेगी कि वे सोमवार को मार्केट खुलने पर कैसी प्रतिक्रिया देते हैं।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]