Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

50 साल पहले आई वो फिल्म, जिसके लिए धर्मेंद्र को आखिरी बार मिला था बेस्ट एक्टर का नॉमिनेशन

50 साल पहले आई वो फिल्म, जिसके लिए धर्मेंद्र को आखिरी बार मिला था बेस्ट एक्टर का नॉमिनेशन

बॉलीवुड के हीमैन धर्मेंद्र ने अपने छह दशक के करियर में कई यादगार फिल्में दी। शोले सहित उनकी कुछ फिल्में हैं जिनकी यादें आज भी ताजा है। सबका दिल जीतने वाले धर्मेंद्र को दर्शकों का तो बेशुमार प्यार मिला लेकिन कभी बेस्ट एक्टर अवॉर्ड नहीं मिला। 50 साल पहले रिलीज फिल्म के लिए वह बेस्ट एक्टर कैटेगरी में नॉमिनेट हुए थे।


रेशम की डोरी के साथ 50 साल पहले मिला था बेस्ट एक्टर का आखिरी नॉमिनेशन/
 बॉलीवुड के ही-मैन धर्मेंद्र अपने अभिनय के साथ-साथ अपने शायराना अंदाज से भी फैंस का दिल जीत लेते हैं। 81 साल के धर्मेंद्र अपने फैंस के चेहरों पर मुस्कान लाने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। साल 1960 में फिल्म 'दिल भी तेरा, हम भी तेरे' से हिंदी सिनेमा में कदम रखने वाले धर्मेंद्र ने अपने फिल्मी करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं।

उन्होंने ब्लैक एंड व्हाइट सिनेमा से लेकर रंगीन टीवी तक का समय देखा है। दिग्गज अभिनेता ने सूरत और सीरत, शोला और शबनम, शोले, हकीकत जैसी कई फिल्मों में काम किया।

शोले का वीरू हो या फिर शोला और शबनम का बुन्नु हर रूप में उनके चाहने वालों ने उन्हें प्यार दिया, लेकिन क्या आपको पता है कि धर्मेंद्र को आखिरी बार 50 साल पहले बेस्ट एक्टर का नॉमिनेशन मिला है। उसके बाद कभी भी वह बेस्ट एक्टर की कैटेगरी में नहीं आ पाए।
किस फिल्म के लिए धर्मेंद्र को मिला था बेस्ट एक्टर नॉमिनेशन?

धर्मेंद्र को इंडस्ट्री में अपना करियर शुरू किये हुए छह दशक से ज्यादा का समय हो चुका है और उन्होंने अपने करियर में 300 से अधिक फिल्में की हैं। उनकी साल 1974 में एक फिल्म रिलीज हुई थी, टाइटल था 'रेशम की डोरी'। इस फिल्म की रिलीज को 50 साल पूरे होने वाले है। मूवी में धर्मेंद्र के अलावा सायरा बानो भी मुख्य भूमिका में थीं। इस फिल्म की गोल्डन जुबली के साथ ही हम आपको फिल्म से जुड़ा एक किस्सा बताने जा रहे हैं।
धर्मेंद्र को फिल्म इंडस्ट्री में अपने योगदान के लिए अलग-अलग पुरस्कारों से सम्मानित किया गया, लेकिन 50 साल पहले ये उनकी आखिरी फिल्म थी, जहां उन्हें बेस्ट एक्टर का नॉमिनेशन मिला था। हालांकि, 'बेस्ट एक्टर' का अवॉर्ड फिर भी उनके हाथ नहीं आया, जिसकी कसक उनके मन में काफी समय तक रही।



1997 में मिला था फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

फिल्मफेयर का बेस्ट एक्टर अवॉर्ड पाने के लिए तरसे धर्मेंद्र को साल 1997 में 'लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया। इस दौरान ही उन्होंने इस बात का दुख व्यक्त किया था कि उन्हें कभी भी बेस्ट अभिनेता के रूप में सम्मान नहीं मिला। धर्मेंद्र ने कहा था,


"मैं पिछले 37 सालों से फिल्मफेयर अवॉर्ड की ट्रॉफी का इंतजार करता था, लेकिन यह मुझे कभी नहीं मिली। हर साल मैं एक नया सूट सिलवाता था और उसके मैचिंग की टाई भी लेता था सिर्फ इस उम्मीद में कि क्या पता मुझे अवॉर्ड लेने के लिए बुला लें। कुछ सालों के बाद मैंने उम्मीद छोड़ दी और डिसाइड किया कि मैं टी-शर्ट्स और शॉर्ट्स में फंक्शन अटेंड करूंगा, या कच्छा पहनकर जाऊंगा। इस अवॉर्ड में मैं अपने 15 पुरस्कार देख सकता हूं"।

रेशम की डोरी में धर्मेंद्र और सायरा बानो के अलावा सुजीत कुमार, रमेश देओ, राजेंद्रनाथ, सप्रू, शिवराज,जानकी दास भी अहम भूमिका में थे।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]