Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

इजरायल ने गाजा से बरामद किए छह और बंधकों के शव, हमास के कब्जे में अब भी 100 से ज्यादा लोग

इजरायल ने गाजा से बरामद किए छह और बंधकों के शव, हमास के कब्जे में अब भी 100 से ज्यादा लोग

गाजा में युद्धविराम की कोशिशों के बीच मंगलवार को इजरायली सेना ने छह और बंधकों के शव बरामद किए हैं। माना जा रहा है कि हमास के कब्जे में अब भी 109 बंधक हैं। इजरायली सेना ने कहा कि उसके बलों ने दक्षिणी गाजा में रात भर चले आपरेशन में शव बरामद किए। इजरायली रक्षा बलों ने कहा है कि हिजबुल्ला के हमले में एक इजरायली सैनिक मारा गया।


इजरायल ने गाजा से बरामद किए छह और बंधकों के शव

 गाजा में युद्धविराम की कोशिशों के बीच मंगलवार को इजरायली सेना ने छह और बंधकों के शव बरामद किए हैं। ये हमास द्वारा पिछले वर्ष सात अक्टूबर को इजरायल पर हमले के दौरान बंधक बनाए गए 250 लोगों में शामिल थे। इसके बाद इजरायल की जवाबी कार्रवाई से गाजा युद्ध शुरू हो गया था।

माना जा रहा है कि हमास के कब्जे में अब भी 109 बंधक हैं। इजरायली सेना ने कहा कि उसके बलों ने दक्षिणी गाजा में रात भर चले आपरेशन में शव बरामद किए, बिना यह बताए कि छह की मौत कब और कैसे हुई।

इजरायली सेना ने मृत बरामद बंधकों की चेम पेरी, योरम मेट्जगर, अव्राहम मुंदर, अलेक्जेंडर डांसिग, नादव पोपलवेल और यागेव बुचस्तेव के रूप में पहचान की है। मेट्जगर, मुंदर, पोपलवेल और बुचस्तेव के परिवार के लोगों को भी बंधक बनाया गया था लेकिन नवंबर के संघर्ष विराम में उन्हें छोड़ दिया गया था।
स्कूल में छिपे हमास आतंकी

बंधकों के शवों की बरामदगी हमास के लिए झटका है, जो फलस्तीनी कैदियों के बदले बंधकों की अदला-बदली, इजरायली सैनिकों की गाजा से वापसी और स्थायी संघर्ष विराम की उम्मीद कर रहा है। इस बीच रायटर के अनुसार गाजा में मंगलवार को इजरायली बलों के हमले में 39 लोग मारे गए। इजरायली सेना ने कहा कि उसने स्कूल में छिपे हमास आतंकियों पर हमला किया है।

युद्धविराम समझौते के प्रयास, मिस्त्र पहुंचे ब्लिंकन

रॉयटर के अनुसार अमेरिका, मिस्त्र और अरब के मध्यस्थ इस समय गाजा में युद्धविराम समझौता कराने में जुटे हैं। वहीं, इजरायल के दौरे के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन मंगलवार को मिस्त्र पहुंचे। ब्लिंकन ने गाजा युद्ध विराम और बंधक रिहाई समझौते की दिशा में प्रगति पर जोर दिया, लेकिन इस सप्ताह के अंत में होने वाली वार्ता में विवाद के प्रमुख मुद्दों का समाधान अभी नहीं हो सका है।

उन्होंने संघर्ष विराम समझौते को लेकर मिस्त्र के राष्ट्रपति सिसी से मुलाकात की। मिस्त्र अमेरिका और कतर के साथ गाजा वार्ता में मध्यस्थता करने में मदद कर रहा है। बैठक के बाद सिसी ने कहा कि युद्ध को समाप्त करने का समय आ गया है। उन्होंने क्षेत्र में संघर्ष के बढ़ने की चेतावनी दी।

हिजबुल्ला के हमले में इजरायली सैनिक की मौत


इजरायली रक्षा बलों ने कहा है कि हिजबुल्ला के हमले में एक इजरायली सैनिक मारा गया। इजरायली सेना ने कहा कि इब्तीन के बेडौइन शहर के 45 वर्षीय वारंट अधिकारी महमूद अमरिया सोमवार सुबह ड्रोन हमले में मारे गए। पश्चिमी गलील में हुए इस हमले में एक अन्य सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गया। पिछले वर्ष अक्टूबर से लेबनान के राकेट और ड्रोन हमले शुरू होने के बाद लगभग 80 हजार इजरायली नागरिकों को लेबनान सीमा के पास से अपने घरों को छोड़ना पड़ा है।
हिजबुल्ला ने इजरायली ठिकानों पर दागे 75 रॉकेट

हिजबुल्ला ने मंगलवार सुबह लेबनान से उत्तरी इजरायल और इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स पर 75 राकेट दागे। इजरायली सेना ने कहा कि राकेटों ने ऊपरी गैलिली और गोलान हाइट्स को निशाना बनाया। सेना ने कहा, किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। जवाबी कार्रवाई में इजरायली वायुसेना ने हवाई हमले किए। हमले में इस्तेमाल किए गए लांचरों में से एक को निशाना बनाया गया।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]