Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

कायराना हरकतों से ताइवान को लगातार उकसा रहा चीन, कई इलाकों में घुसे चीनी लड़ाकू विमान और सैन्य जहाज

कायराना हरकतों से ताइवान को लगातार उकसा रहा चीन, कई इलाकों में घुसे चीनी लड़ाकू विमान और सैन्य जहाज

चीन अपनी नापाक हरकतों से लगातार ताइवान को परेशान कर रहा है। ताइवान की खाड़ी में उसके फाइटर जेट्स और युद्धपोतों ने घुसपैठ की है। चीनी एयरफोर्स के 30 एयरक्राफ्ट और चीनी नौसेना के 9 युद्धपोत ताइवान की खाड़ी में घुसपैठ करते देखे गए। ये घटना 5 जुलाई 2024 की सुबह 6 बजे की है। चीनी एयरक्राफ्ट को दक्षिण में एलुआनबी से 72 किलोमीटर की दूरी पर देखा गया।


 चीन ने पिछले कुछ महीनों से ताइवान के ताइपे के आसपास अपनी सैन्य गतिविधियों को बढ़ा दिया है। ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) ने शुक्रवार को जानकारी दी कि एक बार फिर बीजिंग की सेना ने ताइवान की सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश की है।
ताइवान एमएनडी ने कहा कि 30 चीनी सैन्य विमान और नौ नौसैनिक जहाज शुक्रवार को सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) और शनिवार को सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) उसके क्षेत्र के पास सैन्य गतिविधि कर रहे थे। कुल विमानों में से 23 पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के विमान ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिण-पूर्वी वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में घुसे।

चीन की सैन्य कार्रवाई पर ताइवान का जवाब

ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी सैन्य विमान दक्षिण में एलुआनबी से 72 किलोमीटर और उत्तर में कीलुंग से 77 किलोमीटर की दूरी पर आए। ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, चीन की सैन्य कार्रवाई के जवाब में ताइवान ने लड़ाकू गश्ती विमान और नौसैनिक जहाज भेजे और बीजिंग की गतिविधि पर नजर रखने के लिए भूमि-आधारित वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली तैनात की।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट में ताइवान के एमएनडी ने कहा, "आज सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) तक ताइवान के आसपास 30 पीएलए ​​विमान और 9 नौसैनिक जहाजों का पता चला। 23 विमान ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिण-पूर्वी एडीआईजेड में प्रवेश कर गए। रिपब्लिक ऑफ चाइना सशस्त्र बल यानी आरओसी ने स्थिति पर नजर रखी है और तदनुसार प्रतिक्रिया दी है।

ताइवान ने चीनी जहाजों को 35 बार देखा

जुलाई में अब तक ताइवान के एमएनडी ने चीनी सैन्य विमानों को 131 बार और नौसेना के जहाजों को 35 बार ट्रैक किया है। सितंबर 2020 से चीन ने ताइवान के पास और अधिक सैन्य विमान और नौसेना के जहाज भेजकर 'ग्रे जोन रणनीति' के अपने उपयोग को तेज कर दिया है।

सीएसआईएस के अनुसार, ग्रे जोन रणनीति को 'प्रयास या प्रयासों की श्रृंखला के रूप में कहा जाता है जो स्थिर-स्थिति निरोध और आश्वासन से परे है जो बल के प्रत्यक्ष और बड़े पैमाने पर उपयोग का सहारा लिए बिना किसी के सुरक्षा उद्देश्यों को प्राप्त करने का प्रयास करता है।

यह नवीनतम घटना हाल के महीनों में चीन द्वारा इसी तरह के उकसावे की एक श्रृंखला में शामिल है। चीन ने ताइवान के आसपास अपनी सैन्य गतिविधियों को बढ़ा दिया है, जिसमें ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में नियमित हवाई और नौसैनिक घुसपैठ और द्वीप के पास सैन्य अभ्यास शामिल हैं।

ताइवान 1949 से चीन से स्वतंत्र रूप से शासित है। हालांकि, चीन ताइवान को अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है और यदि आवश्यक हो तो बल द्वारा अंततः पुनर्मिलन पर जोर देता है।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]