Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

ऋषि सुनक Vs कीर स्टर्मर? कौन जीतेगा ब्रिटेन का अगला चुनाव, पढ़िए क्या कहते हैं सर्वे

ऋषि सुनक Vs कीर स्टर्मर? कौन जीतेगा ब्रिटेन का अगला चुनाव, पढ़िए क्या कहते हैं सर्वे

ब्रिटेन में आम चुनाव 4 जुलाई को होने जा रहा है। ऐसे में ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और विपक्षी लेबर पार्टी के नेता कीर स्टर्मर के बीच कड़ी टक्कर है। चुनावी जीत को लेकर एक सर्वे भी किया गया है जिसमें लेबर पार्टी को ज्यादा मजबूत दिखाया जा रहा है। वहीं ऋषि सुनक भी अपनी कंजर्वेटिव पार्टी को सत्ता में बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

ब्रिटेन में आम चुनाव के चलते राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और विपक्षी लेबर पार्टी के नेता कीर स्टर्मर के बीच कड़ा मुकाबला है। यहां 4 जुलाई को आम चुनाव होने है। जहां प्रधान मंत्री ऋषि सुनक अपनी कंजर्वेटिव पार्टी को सत्ता में बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

वहीं कीर स्टार्मर को आगामी आम चुनाव में ऐतिहासिक जनादेश मिलने का अनुमान है। ऐसे में ये देखना बहुत दिलचस्प होगा कि सत्ता किसके हाथ में जाती है। विभिन्न सर्वेक्षणों के मुताबिक, 14 साल से ब्रिटेन की सत्ता पर काबिज कंजर्वेटिव पार्टी में अगर कोई बहुत बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो, इस बार इसकी विदाई लगभग तय है।
क्या कहता है YouGov का सर्वे?

सर्वे एजेंसी YouGov के अनुमान के मुताबिक लेबर पार्टी आगामी चुनाव में 422 से 456 सीटें जीत सकती हैं। वहीं बताया जा रहा है कंजर्वेटिव पार्टी मात्र 72-140 सीटों पर ही सिमट कर रह सकती है। ये पार्टी की मौजूदा संख्या की तुलना में बड़ी गिरावट मानी जा रही है। बता दें कि ऋषि सुनक की संभावना इस बार कम लग रही है, दरअसल ब्रिटेन के सट्टा बाजार में कीर स्टर्मर के ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री बनने पर बड़ा सट्टा लग रहा है।

इप्सोस सर्वे की अगर बात करें तो, कंजर्वेटिव पार्टी को 115 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं दूसरी तरफ लेबर पार्टी को ब्रिटेन के आम चुनाव में 453 सीटें मिल सकती हैं। ऐसे में ये सर्वे भी लेबर पार्टी की जीत की तरफ इशारा कर रहा है। साथ ही सर्वे के मुताबिक, ग्रीन और रिफॉर्म यूके पार्टी को 3-3, लिबरल डेमोक्रेट पार्टी को 38 सीटें, स्कॉटिश नेशनल पार्टी को 15 और सीटें मिलने का अनुमान है।
ब्रिटिश नीतियों पर जनता का रुख

वहीं ब्रिटिश नीतियों की अगर बात करें तो इनमें जो नीतियां ब्रिटिश जनता से जुड़ी हैं उनमें लेबर और कंजरवेटिव दोनों की ओर से राष्ट्रीय बीमा, वैट या आयकर में बढ़ोतरी न करने की प्रतिज्ञा शामिल है। पेंशन पर कंजर्वेटिव ट्रिपल लॉक को भी मजबूत समर्थन मिला है, जिसमें 73% उत्तरदाताओं ने इसका समर्थन किया है। निजी स्कूलों पर वैट लागू करने और ऊर्जा संबंधित लेबर की योजनाओं को भी लोगों का 61% और 74% समर्थन मिला है।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]