Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

मालदीव के राष्ट्रपति पर काला जादू की कोशिश, जानिए मोहम्मद मुइज्जू ने अपनी ही मंत्री को क्यों करवाया गिरफ्तार

मालदीव के राष्ट्रपति पर काला जादू की कोशिश, जानिए मोहम्मद मुइज्जू ने अपनी ही मंत्री को क्यों करवाया गिरफ्तार

काला जादू का नाम सुनते ही सबसे पहले आपको अपने ही देश भारत की याद आ सकती है लेकिन आपका यह सोचना कि सिर्फ भारत में ही काला जादू होता है तो आप बिल्कुल तरह से गलत हैं। काला जादू को लेकर यह खबर कहीं और से नहीं बल्कि कुछ महीनों से चर्चा में रहने वाला देश मालदीव से आया हैं। जानिए आखिर क्या है काला जादू का यह माजरा।

 मालदीव में सनसनीखेज खबर सामने आया है। राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू पर काला जादू की कोशिश का कथित मामला सामने आया है। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए मुइज्जू सरकार की एक मंत्री को गिरफ्तार भी कर लिया है।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, पर्यावरण मंत्रालय में राज्य मंत्री शमनाज अली को गिरफ्तारी के बाद अदालत में पेश किया गया। अदालत ने उन्हें सात दिन की रिमांड में भेज दिया है। पुलिस प्रवक्ता ने भी समाचार एजेंसी EFE से मंत्री की गिरफ्तारी की पुष्टि की है। मंत्री के अलावा दो अन्य आरोपियों को भी गिरफ्तार किया गया है।
शमनाज के घर पर छापामारी

इससे पहले, पुलिस ने शमनाज के घर पर छापेमारी की थी। छापामारी के दौरान ऐसी चीजें जब्त की गईं, जिनका इस्तेमाल काला जादू करने के लिए हो सकता है। पर्यावरण मंत्रालय संभालने से पहले शमनाज राष्ट्रपति भवन में राज्यमंत्री के रूप में काम कर रही थीं।
काला जादू को बोलते हैं फंडिता और सिहरू

शमनाज के पूर्व पति एडम रमीज ने भी मुइज्जू के साथ नगर परिषद में काम किया है और राष्ट्रपति कार्यालय में मंत्री हैं। काला जादू, जिसे स्थानीय रूप से फंडिता या सिहुरू के नाम से जाना जाता है। बता दें कि इस्लामी कानून के तहत एक गंभीर अपराध माने जाने के बावजूद मालदीव में इस मान्यता को बहुत ही व्यापक तौर पर मानते हैं।
ऐसी प्रथाओं से दूर रहने की दी गई सलाह

मई में, पुलिस ने संसदीय चुनाव के लिए दौड़ रहे एक सत्तारूढ़ पार्टी के सदस्य पर कथित रूप से काला जादू करने के आरोप में एक 60 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ़्तार किया। दिसंबर, 2015 में इस्लामी मंत्रालय ने एक सार्वजनिक बयान जारी कर चेतावनी दी कि समाज में 'काला जादू' बहुत आम हो रहा है और ऐसी प्रथाओं से दूर रहना चाहिए।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]