Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

दो-तीन माह में शुरू हो सकता है National Health Claim Exchange, इसके लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने IRDAI से हाथ मिलाया

दो-तीन माह में शुरू हो सकता है National Health Claim Exchange, इसके लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने IRDAI से हाथ मिलाया

नेशनल हेल्थ क्लेम एक्सचेंज (NHCX) के आगामी दो-तीन माह में शुरू होने की संभावना है। इसके लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण और भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने हाथ मिलाया था। यह स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) दावों की प्रक्रिया को पारदर्शिता के साथ गति प्रदान करेगा। यह एक डिजिटल क्लेम डेस्क है। आइए इस रिपोर्ट में विस्तार से जानते हैं।

दो-तीन माह में शुरू हो सकता है National Health Claim Exchange

नेशनल हेल्थ क्लेम एक्सचेंज (NHCX) के आगामी दो-तीन माह में शुरू होने की संभावना है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा विकसित एनएचसीएक्स डिजिटल स्वास्थ्य दावा मंच है और यह स्वास्थ्य बीमा दावों की प्रक्रिया को पारदर्शिता के साथ गति प्रदान करेगा।
नएचसीएक्स को शुरू करने के लिए गत वर्ष राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण और भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने हाथ मिलाया था। बीमा कंपनियों के पास अलग-अलग पोर्टल है और ये अस्पतालों, रोगियों और अन्य हितधारकों के लिए स्वास्थ्य बीमा दावों को काफी देरी से संसाधित करते हैं।
हालांकि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत विकसित एनएचसीएक्स के माध्यम से सभी बीमा कंपनिया एक मंच पर होंगी। यह स्वास्थ्य सेवा और स्वास्थ्य बीमा पारिस्थितिकी मंत्र में विभिन्न हितधारकों के बीच दावे संबंधित सूचना के आदान-प्रदान के लिए गेटवे के रूप में काम करेगा। एनएचसीएक्स से स्वास्थ्य दावों के तेज प्रसंस्करण से पालिसीधारकों और रोगियों को लाभ होगा।
आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस, स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस, बजाज आलियांज इंश्योरेंस कंपनी और एचडीएफसी एर्गो इंश्योरेंस, आइसीआइसीआई लोंबार्ड जनरल इंश्योरेंस, द न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी जैसी बीमा कंपनियां एनएचसीएक्स से जुड़ चुकी हैं।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]