Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

Elon Musk नहीं बन पाएंगे सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले CEO? जानिए कहां फंस सकता है मामला

Elon Musk नहीं बन पाएंगे सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले CEO? जानिए कहां फंस सकता है मामला

अरबपति कारोबारी और टेस्ला के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) काफी वक्त दुनिया के सबसे अमीर शख्स रहे। लेकिन पिछले कुछ समय से उनके लिए मुश्किलें काफी बढ़ी हैं। इसमें टेस्ला के निवेश और घटती बिक्री के साथ मस्क की निजी जिंदगी से जुड़े विवाद भी शामिल हैं। इस लिस्ट में एक और इजाफा हो सकता है और उसका संबंध बतौर टेस्ला सीईओ उन्हें मिलने वाले पैकेज से जुड़ा है।

अरबपति कारोबारी और टेस्ला के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) काफी वक्त दुनिया के सबसे अमीर शख्स रहे। लेकिन, पिछले कुछ समय से उनके लिए मुश्किलें काफी बढ़ी हैं। इसमें टेस्ला के निवेश और घटती बिक्री के साथ मस्क की निजी जिंदगी से जुड़े विवाद भी शामिल हैं। इस लिस्ट में एक और इजाफा हो सकता है और उसका संबंध बतौर टेस्ला सीईओ मस्क को मिलने वाले प्रस्तावित पैकेज से जुड़ा है।
दरअसल, प्रॉक्सी कंसल्टेंट फर्म ग्लास लुईस का कहना है कि उसने उसने टेस्ला के शेयरधारकों से मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क के लिए 56 अरब डॉलर के वेतन पैकेज को अस्वीकार करने का आग्रह किया है। यह प्रस्ताव अगर पास होता है, तो मस्क कॉर्पोरेट अमेरिका में सबसे अधिक वेतन पाने वाले सीईओ बन जाएंगे। प्रॉक्सी कंसल्टेंट का काम लिस्टेड कंपनियों के शेयरहोल्डर्स को सालाना मीटिंग या खास प्रस्तावों पर वोटिंग की सलाह देना होता है।
मस्क के पैकेज से क्या दिक्कत है?

ग्लास लुईस ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि मस्क का प्रस्तावित काफी अधिक है। इसमें कंपनी का कोई लाभ भी नहीं है। साथ ही, इससे टेस्ला के एकाधिकार पर मस्क की पकड़ मजबूत होने की आशंका रहेगी। प्रॉक्सी कंसल्टेंट ने यह भी कहा कि अब मस्क का कई दूसरे प्रोजेक्ट में भी ज्यादा समय लगने लगा है। इसमें ट्विटर की खरीद भी शामिल है, जिसे अब एक्स के रूप में जाना जाता है।
मार्केट वैल्यू के साथ बढ़ेगा पैकेज

मस्क के नए सैलरी पैकेज का प्रस्ताव टेस्ला के निदेशक मंडल ने रखा है। हालांकि, इस बात के लिए मस्क की आलोचना भी हो रही कि बोर्ड के साथ ज्यादा घनिष्ठ संबंध के चलते उन्हें यह पैकेज मिल रहा। इसमें कोई फिक्स्ड वेतन या नकद बोनस शामिल नहीं है।



इसके बजाय 2018 से शुरू होने वाले 10 साल की अवधि में टेस्ला की मार्केट वैल्यू में जितना इजाफा होगा, मस्क को उतना ही अधिक इनाम मिलेगा। टेस्ला की मौजूदा मार्केट वैल्यू करीब 571.6 अरब डॉलर है और मस्क के पैकेज वाली अवधि में इसके 650 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।
क्या कह रही है टेस्ला?

प्रॉक्सी सलाहकार की सिफारिश के बावजूद टेस्ला ने शेयरधारकों को मुआवजा पैकेज के लिए अपनी मंजूरी देने की अपील की है। टेस्ला के बोर्ड के अध्यक्ष रॉबिन डेनहोम ने वेतन पैकेज का बचाव किया है। उनका कहना है कि टेस्ला का रेवेन्यू और शेयरों का मूल्य जिस हिसाब से बढ़ा है, मस्क उसका इनाम पाने के हकदार हैं।
टेस्ला को घाटे से मुनाफे में लाए मस्क

मस्क 2008 से टेस्ला के सीईओ हैं। उन्होंने कंपनी को घाटे से लाभ में लाने में अहम भूमिका निभाई है। एक ऑनलाइन कैंपेन वेबसाइट वोट टेस्ला के अनुसार, कंपनी 2018 में 2.2 अरब डॉलर के घाटे से 15 अरब डॉलर के मुनाफे में आ गई है। साथ ही, गाड़ी उत्पादन में सात गुना इजाफा भी हुआ है।

वहीं, ग्लास लुईस ने मस्क के वेतन पैकेज के साथ ही उनके भाई और बोर्ड के सदस्य किम्बल मस्क के फिर से चुनाव के खिलाफ वोट करने की भी सलाह दी है। हालांकि, उसने 21st Century Fox के पूर्व सीईओ जेम्स मर्डोक को फिर से चुने जाने की सिफारिश की है।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]