Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

पहले दिन नहीं तपा नवतपा : अब बढ़ेगी गर्मी, दो वार्म नाइट के बन रहे आसार

पहले दिन नहीं तपा नवतपा : अब बढ़ेगी गर्मी, दो वार्म नाइट के बन रहे आसार


रविवार से राज्य में राजस्थान की शुष्क हवा प्रदेश में प्रवेश करेगी, इससे तापमान में तेजी से वृद्धि होने के आसार बन रहे हैं।



रायपुर। बादलों की वजह से नवतपा का पहला दिन कम गर्म, मगर भारी उमस के बीच बीत गया है। कल से दिन के साथ रात में भी तापमान के साथ गर्मी बढ़ने के आसार हैं। अगले दो दिन वार्म नाइट की स्थिति रहने और मंगल-बुध को गर्मी पीक पर रहने की संभावना है। इस दौरान मध्य और दक्षिणी इलाकों में लू चलने की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार रविवार से राज्य में राजस्थान की शुष्क हवा प्रदेश में प्रवेश करेगी, इससे तापमान में तेजी से वृद्धि होने के आसार बन रहे हैं।

नवतपा के शेष दिन इस बार तेज गर्मी के साथ बीतने की संभावना बनी हुई है। इसका प्रभाव कल से दिखने के आसार हैं और 27-28 मई को प्रदेश में सीजन की सबसे अधिक गर्मी पड़ने की पूरी संभावना बनी हुई है। मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि मई में अब तक रात का न्यूनतम तापमान राहत भरा रहा है, मगर अब पारा तीस डिग्री अथवा इससे अधिक होने की संभावना बन गई है। शनिवार को नवतपा का पहला दिन था, मगर राज्य का अधिकतम तापमान राजनांदगांव में 42.5 डिग्री तक ही पहुंच पाया। रायपुर का पारा 40.4 डिग्री पर ही सिमटा रहा। अगले चौबीस घंटे में कुछ स्थानों पर बादल छाने और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है, मगर मध्य इलाकों में गर्मी के तेज तेवर नजर आने की संभावना बनी हुई है।

बंगाल की खाड़ी में मानसून

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं। दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, दक्षिण पूर्व के शेष हिस्से, मध्य और उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक पहुंच चुका है। इसके अगले पांच दिन में केरल पहुंचने और बीस दिन के भीतर छत्तीसगढ़ में दस्तक देने का अनुमान है।

कई क्षेत्रों में बरसे बादल

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, पिछले चौबीस घंटे में बारिश ने प्रदेश में अपनी उपस्थिति बनाए रखी है। तोकपाल में चार, दरभा, जदलपुर, लोहांडीगुड़ा में तीन, दुलदुला, नगरी, तपकरा, मनोरा में दो सेमी. तथा कबीरधाम, सूरजपुर बकावंड में एक सेमी. तक बारिश दर्ज की गई है। अभी भी कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा होने का अनुमान है।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]