Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

अमेरिका में भालू का मांस खाना परिवार को पड़ गया भारी, दिमाग में आ गए कीड़े, चल रहा इलाज

अमेरिका में भालू का मांस खाना परिवार को पड़ गया भारी, दिमाग में आ गए कीड़े, चल रहा इलाज

अमेरिका में भालू का अधपका मीट खाने के बाद एक परिवार के 6 लोग बीमार हो गए थे। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) की रिपोर्ट में ये बात अब सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक ये घटना जुलाई 2022 की है।पता चला है कि व्यक्ति के साथ एक समारोह में उसका परिवार गया था। परिवार के 6 लोगों ने भालू के मांस से बने कबाब खाए।
अमेरिका में भालू का मांस खाना परिवार को पड़ गया भारी

अमेरिका में भालू का अधपका मीट खाने के बाद एक परिवार के 6 लोग बीमार हो गए थे। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) की रिपोर्ट में ये बात अब सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, ये घटना जुलाई 2022 की है। सबसे पहले मिनेसोटा में एक 29 साल के व्यक्ति को बुखार,मांसपेशियों में दर्द और आंखों में सूजन सहित विभिन्न लक्षणों के कारण कई बार अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

जिसके बाद पता चला कि व्यक्ति के साथ एक समारोह में उसका परिवार भी गया था। तब समारोह में परिवार के 6 लोगों ने भालू के मांस से बने कबाब खाए।

युवक ने परिवार सहित खाया अधपका मास

रिपोर्ट के मुताबिक, मास पूरी तरह पिघला नहीं था। उसे बिना पिघलाए ही डीप फ्रीजर में रखा गया। जिस वजह से ये अधपका रह गया और 29 साल के युवक सहित 6 लोगों ने इसे खा लिया। जैसे ही इसे लोगों ने खाया, उन्हें तुरंत इसके अधपका होने का एहसास हो गया। इसके बाद इसे दोबारा पकाया गया।


बता दें कि, 12 साल की लड़की सहित परिवार के पांच अन्य सदस्यों में भी फ्रीज-प्रतिरोधी कीड़े पाए गए। उनका इलाज एल्बेंडाजोल नामक दवा से किया जा रहा है,जो कीड़ों को शरीर में उत्पन्न होने से रोकते हैं।

तब कुछ समय बाद 29 साल का ये युवक बीमार हो गया और उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने देखा कि उसे ट्राइचिनेलोसिस नामक एक गंभीर राउंडवॉर्म है। ये बीमारी खासकर जंगली जानवरों को खाने से होती है। इसका कीड़ा शरीर से होकर दिमाग तक जाता है।
क्या होते हैं राउंडवॉर्म के लक्षण?

सीडीसी के अनुसार, कीड़ो का मारने का सबसे सही तरीका मांस को कम से कम 165 डिग्री फारेनहाइट पर ठीक से पकाना है। डॉ. सेलीन गौंडर से सीबीएस कार्यकर्ता से जब ब्रेन वॉर्म के लक्षण के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताय उल्टी, सिरदर्द और दौरे इसके मुख्य लक्षण हैं। हालांकि, कुछ लोगों को किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं होता है।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]