Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

CG Election 2023: बस्तर में टिकट को लेकर BJP में चिंता, कांग्रेस में चिंतन; बागियों के तेवर से दोनों परेशान

CG Election 2023: बस्तर में टिकट को लेकर BJP में चिंता, कांग्रेस में चिंतन; बागियों के तेवर से दोनों परेशान



CG Election 2023 बस्तर की एकमात्र सामान्य सीट जगदलपुर में भाजपा से टिकट के बड़े दावेदार रहे दो बार के पूर्व विधायक संतोष बाफना को टिकट न देकर पूर्व महापौर किरण देव पर इस बार चुनाव में भरोसा जताया है। बाफना ने पार्टी नेतृत्व के निर्णय पर सम्मान जताया है पर सूत्र बताते हैं कि नाम काटे जाने के बाद से बाफना भाजपा से नाराज चल रहे हैं।
अनिमेष पाल, जगदलपुर। आगामी विधानसभा को लेकर भाजपा ने प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। इसके बाद से पार्टी के अंदर दावेदारों का असंतोष उभर कर सामने आ रहा है, जिससे चुनाव के पहले भाजपा की चिंता बढ़ा दी है। भाजपा की इस स्थिति ने कांग्रेस को भी चिंतन पर मजबूर कर दिया है, क्योंकि पांच वर्ष की सरकार में ही वर्तमान विधायकों के विरुद्ध पार्टी के अंदर से ही विरोध के स्वर तेज हो चुके हैं। टिकट के कई दावेदार वर्तमान विधायकों के विरुद्ध मैदान में खड़े हो गए हैं। कांग्रेस 15 अक्टूबर को पहली सूची जारी करेगी। इसके पहले असंतुष्टों से निपटने की चुनौती होगी।

भाजपा में विरोध के स्वर तेज

बस्तर की एकमात्र सामान्य सीट जगदलपुर में भाजपा से टिकट के बड़े दावेदार रहे दो बार के पूर्व विधायक संतोष बाफना को टिकट न देकर पूर्व महापौर किरण देव पर इस बार चुनाव में भरोसा जताया है। बाफना ने पार्टी नेतृत्व के निर्णय पर सम्मान जताया है, पर सूत्र बताते हैं कि नाम काटे जाने के बाद से बाफना भाजपा से नाराज चल रहे हैं। इसी तरह कोंटा विधानसभा सीट पर सलवा जुडूम से उभरे नेता सोयम मुक्का को टिकट देने के बाद पूर्व जिलाध्यक्ष हुंगाराम मरकाम ने भाजपा पर उनसे भेदभाव करने का आरोप लगाते हुए टिकट वितरण पर निराशा जताई है। उन्होंने कहा है कि तीन वर्ष तक भाजपा जिलाध्यक्ष रहते हुए उन्होंने इस सीट पर कड़ी मेहनत की है। दंतेवाड़ा सीट पर पूर्व विधायक भीमा मंडावी की विधवा पत्नी ओजस्वी मंडावी की टिकट काटकर, भाजपा चैतराम अटामी को थमा दी गई है। इस पर बेटी दीपा मंडावी का दर्द झलक पड़ा और विडियो जारी कर उनसे पिता के बलिदान के बदले भाजपा नेतृत्व पर उपेक्षा का आरोप लगाया है।

कांग्रेस में घात लगाए प्रतिद्वंद्वी

प्रदेश में कांग्रेस सरकार के पहले कार्यकाल में ही वर्तमान विधायकों के विरुद्ध पार्टी के अंदर उपजे रोष से प्रत्येक सीट पर कई दावेदार सामने आकर ताल ठोक रहे हैं। जगदलपुर सीट पर विधायक रेखचंद जैन के सामने पूर्व जिलाध्यक्ष राजीव शर्मा पद छोड़कर शक्ति प्रदर्शन के साथ दावेदरी कर चुके हैं। प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज के करीबी मलकित सिंह गैदू ने अपनी दावेदारी ठोकी है। टीएस सिंहदेव के करीबी माने जाने वाले जतीन जायसवाल भी दावेदारी की दौड़ में है।

दावेदारों के हावभाव

बताया जा रहा है कि बुधवार की रात को दिल्ली में चल रही बैठक में एक शीर्ष नेत्री ने मलकीत गैदू का नाम हाईकमान के सामने रखा है। देर रात राजीव शर्मा के भी इस दौड़ में बने रहने की बात सामने आई है। नारायणपुर सीट पर चंदन कश्यप विधायक है, पर दो माह पहले ही जिलाध्यक्ष बने रजनू नेताम भी टिकट की दौड़ में है। चित्रकोट सीट पर सांसद दीपक बैज व विधायक राजमन बेंजाम के बीच पटरी बैठ नहीं पाई है। राजमन बेंजाम के लिए यह सीट दीपक बैज ने छोड़ी थी, अब यह बात सामने आ रही है कि वे दोबारा इस सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। दंतेवाड़ा सीट पर कर्मा परिवार को टिकट नहीं देने का विरोध बाकी दावेदार एकजुट होकर कर चुके हैं। कोंटा, बस्तर, बीजापुर, कोंडागांव, केशकाल, भानुप्रतापपुर सीट को छोड़कर संभाग की बाकी सीट पर दावेदारों के हावभाव अभी से बता रहे हैं कि टिकट वितरण के बाद असंतोष गहरा सकता है।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]