Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले मजबूत हुआ रुपया, क्या होगा करेंसी का ऊपरी स्तर



शेयर बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया पांच पैसे की तेजी के साथ 82.46 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट और घरेलू इक्विटी बाजारों में विदेशी फंड की आवक ने इंडियन करेंसी को समर्थन प्रदान किया।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा में, घरेलू इकाई 82.49 पर मजबूत खुली और 82.45 के उच्चतम स्तर को छुआ। बाद में इसने अपने पिछले बंद भाव से 5 पैसे की बढ़त दर्ज करते हुए 82.46 के स्तर पर कारोबार किया।

कल कैसा था रुपये का कारोबार?

गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 82.51 पर बंद हुआ था। गुरुवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने ब्याज दर पर ठहराव बनाए रखने का फैसला सुनाया। इसकी पहले से उम्मीद की जा रही थी। इसने शेयर बाजार के साथ रुपये में मजबूती की भावना को आगे बढ़ाने में मदद की। आपको बता दें कि आरबीआई ने गुरुवार को प्रमुख ब्याज दर को 6.50 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा। हालांकि, निवेशक अगले सप्ताह घोषित होने वाले अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर के फैसले से सतर्क हैं।
कैसा है डॉलर इंडेक्स?

डॉलर सूचकांक, जो छह मुद्राओं के मुकाबले ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाता है, 0.04 प्रतिशत बढ़कर 103.38 हो गया। ग्लोबल ऑयल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स 0.50 फीसदी गिरकर 75.58 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। घरेलू इक्विटी बाजार में, 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 25.29 अंक या 0.04 प्रतिशत बढ़कर 62,873.93 पर कारोबार कर रहा था। एनएसई निफ्टी 7.45 अंक या 0.04 प्रतिशत बढ़कर 18,642.00 पर पहुंच गया।

विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) गुरुवार को पूंजी बाजार में शुद्ध खरीदार बने रहे, क्योंकि उन्होंने एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार 212.40 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]