Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

अमेरिका जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट रूस में क्यों उतरी?

अमेरिका जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट रूस में क्यों उतरी?

एयर इंडिया की AI173 दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को फ्लाइट के बोइंग 777 के एक इंजन में खराबी आ गई थी। जिलके बाद इस फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग रूस के मगदान हवाई अड्डे पर कराई गई थी। विमान ने 232 लोगों को लेकर मंगलवार सुबह चार बजे IGI हवाईअड्डे से उड़ान भरी थी।

भेजा गया था रिप्लेसमेंट

एयर इंडिया ने बाद में फंसे हुए यात्रियों के लिए भोजन और आवश्यक चीजों के साथ एक प्रतिस्थापन विमान भेजा था। एयर इंडिया ने कहा कि विमान गुरुवार को यात्रियों को सैन फ्रांसिस्को ले जाएगा।

एक असामान्य परिस्थिति

मगदान साइबेरिया का एक छोटा बंदरगाह शहर है, जिसमें कोई बड़ा होटल नहीं है। नतीजतन, 216 यात्री और चालक दल के 16 सदस्य अस्थायी आवास में रहे।

रूस में कोई कर्मचारी नहीं होने के कारण, एयर इंडिया ने कहा कि वह व्लादिवोस्तोक में भारतीय वाणिज्य दूतावास के साथ काम कर रही थी।

भोजन की अपर्याप्त आपूर्ति के बारे में शिकायत करने के लिए पीड़ित यात्रियों ने ट्विटर पर कई ट्वीट भी किए थे।
अमेरिका था चिंतित

अमेरिकी विदेश विभाग के वेदांत पटेल ने कहा कि हम लगातार स्थिति की निगरानी कर रहे थे। मैं इस बात की पुष्टि नहीं कर पा रहा हूं कि उस उड़ान में कितने अमेरिकी नागरिक सवार थे।

यूएस की युनाइटेड एयरलाइंस के सीईओ स्कॉट किर्बी ने कहा था कि अगर रूस में कुछ प्रमुख अमेरिकी नागरिकों के साथ कोई एयरलाइन उतरती है तो क्या होगा? यह एक संभावित संकट है।
यूक्रेन युद्ध तनाव

यूएस-निर्मित एयर इंडिया जेटलाइनर के रूस में उतरने के बाद से ही रूसी हवाई क्षेत्र के आस-पास के उद्योग तनाव सुर्खियों में आ गए हैं।

यूक्रेन युद्ध पर पश्चिमी प्रतिबंधों के प्रतिशोध में, अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने वाले कुछ विदेशी वाहकों पर रूसी प्रतिबंध है।

इन विमानों ने हवाई मार्गों को फिर से परिभाषित किया है और दुनिया के सबसे बड़े देश के चारों ओर उड़ान भरते हैं।भले ही एयर इंडिया की मास्को उड़ानें पिछले साल निलंबित कर दी गई थीं, फिर भी यह भारत और उत्तरी अमेरिका के बीच रूसी हवाई क्षेत्र से उड़ान भरती है।
विमान में क्या थी गड़बड़ी?

एयरलाइन ने यात्रियों से खेद व्यक्त किया और माफी भी मांगी। एयरलाइन ने बताया कि विमान के इंजन में दिक्कत आ गई थी। विमान के पायलटों को एक इंजन में तेल के कम दबाव का संकेत मिला था। इस वजह से विमान के पायलट ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए विमान को पास के हवाई अड्डे पर उतारने का फैसला किया।

मगदान, रूस का एक छोटा शहर है। इस शहर में यात्रियों को पूरी तरह से सुविधाएं नहीं मिलीं थी। एयरलाइन ने यात्रियों की समझ और सहनशीलता के लिए आभार प्रकट किया है। एयरलाइन ने यात्री और चालक दल को स्थानीय होटल में का प्रबंध किया था।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]