Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

नई मौद्रिक नीति के एलान के पहले रुपये में तेजी, डॉलर के मुकाबले 7 पैसे चढ़ा



डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत मंगलवार को 7 पैसे बढ़कर 82.56 के स्तर पर शुरुआती कारोबार में पहुंच गई है। रुपये की कीमत में तेजी अमेरिकी मुद्रा में कमजोरी के कारण आई है।

सीमित दायरे में रुपया

आरबीआई की ओर से नई मौद्रिक नीति का एलान इस हफ्ते होना है। इससे पहले डॉलर के मुकाबले रुपया सीमित दायरे में कारोबार कर रहा है। पिछले कुछ कारोबारी सत्रों से डॉलर के मुकाबले रुपया 82.20 से 82.85 की रेंज में बना हुआ है। इस बार उम्मीद की जा रही है केंद्रीय बैंक द्वारा रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा जाएगा। अप्रैल में हुई एमपीसी की बैठक में ब्याज दरों को नहीं बढ़ाया गया था। इससे पहले आरबीआई ने लगातार 6 बार ब्याज दरों को बढ़ाया था। इस कारण रेपो रेट 4.00 प्रतिशत से बढ़कर 6.50 प्रतिशत हो गया था।


किस स्तर पर खुला रुपया?

इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज के मुताबिक, डॉलर के मुकाबले रुपया 82.56 पर खुला था। कल के मुकाबले रुपये में 7 पैसे की तेजी देखी गई है। सोमवार के सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 82.63 पर बंद हुआ है।

अमेरिकी मुद्रा की मजबूती दर्शाने वाला डॉलर इंडेक्स में हल्की गिरावट देखी जा रही है और 0.04 प्रतिशत गिरकर 103.96 पर बना हुआ है।

कच्चे तेल का बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.20 प्रतिशत गिरकर 76.56 डॉलर प्रति बैरल पर है। कल एफआईआई की ओर से बाजार में 700.98 करोड़ रुपये की बिकवाली की गई थी।


शेयर बाजार में कारोबार

भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत मंगलवार को सपाट हुई। बाजार के दोनों एक्सचेंज हल्के हरे में कारोबार कर रहे हैं। सेंसेक्स 35.08 की बढ़त के साथ 62,817 अंक और निफ्टी 14.10 अंक की बढ़त के साथ 18,607.95 अंक पर था।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]