Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

मंगल से चट्टानों को धरती पर लाने की तैयारी

 ESA ने बताया प्लान, देखें VIDEOMars rock samples मंगल ग्रह के अध्ययन के लिए लाल ग्रह की चट्टानों के नमूनों को पृथ्वी पर लाना कई चरणों में पूरा होगा। इसमें अंतरिक्ष यान के साथ को कई हाईटेक मशीनों के साथ एक साथ सिंक्रनाइज़ तरीके से काम करना होगा, तभी यह प्लान सफल हो सकेगा।


Mars rock samples। नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी जल्द ही अंतरिक्ष में अब तक के सबसे महत्वाकांक्षी अभियानों में से एक के लिए प्लान तैयार करने में जुटे हैं। दरअसल नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी लंबे समय से मंगल ग्रह पर रिसर्च कर रहे हैं और मंगल ग्रह की चट्टानों को धरती पर किस तरह से लाया जाएगा, इस एक प्लान बनाकर दोनों ने एजेंसी ने वीडियो जारी किया है, जिसमें आप देख सकते हैं कि नासा के Mars Perseverance rover द्वारा एकत्र किए जा रहे नमूमों के किस तरह से धरती पर भेजा जाएगा।

नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी मंगल ग्रह की चट्टानों को धरती पर लाने की तैयारी कर रही है। नासा ने वीडियो जारी कर बताया है कि किस तरह से मंगल ग्रह की चट्टानों को धरती पर लाया जाएगा - 

मंगल के रहस्यों से उठेगा पर्दा

यदि नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी का यह प्लान सफल हो जाता है तो वैज्ञानिकों को इस सवाल का जवाब मिल सकता है कि क्या लाल ग्रह पर प्राचीन काल में कभी जीवन रहा है।

कई चरणों में पूरा होगा काम

मंगल ग्रह के अध्ययन के लिए लाल ग्रह की चट्टानों के नमूनों को पृथ्वी पर लाना कई चरणों में पूरा होगा। इसमें अंतरिक्ष यान के साथ को कई हाईटेक मशीनों के साथ एक साथ सिंक्रनाइज़ तरीके से काम करना होगा, तभी यह प्लान सफल हो सकेगा। वीडियो में मार्स सैंपल रिटर्न अभियान के प्रमुख पलों को बताया गया है। मंगल पर उतरने से लेकर सैंपल ट्यूब को सतह से लॉन्च करने और उन्हें वापस पृथ्वी पर लाने तक की प्रक्रिया दिखाई गई है। वीडियो एनिमेशन में नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी, यूरोपियन स्पेस एजेंसी, गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर और मार्शल स्पेस फ्लाइट सेंटर का योगदान है।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]