Breaking
Breaking news

Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

दिव्यांगों के प्रति रहें संवेदनशील - राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके

दिव्यांगजनों की सहायता हेतु बस्तर में खोलें केंद्र

दिव्यांगों  के प्रति  रहें  संवेदनशील

 मानवीय संवेदना के साथ मानव सेवा का कार्य सम्मानीय है। दिव्यांग जनों को  अनेक  चुनौतियों  का  सामना करना  पड़ता है,उन्हें कृत्रिम अंग प्रदान करउन्हें एक नया जीवन देने का कार्य भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति छत्तीसगढ़  कर रही है जो सराहनीय है। जगदलपुर स्थित महावीर भवन में आयोजित निःशुल्क दिव्यांग सहायता शिविर के समापन समारोह में पहुंची राज्यपाल छत्तीसगढ़सुश्री अनुसुईया उइके ने जैन समाज के सेवा भाव की भूरीभूरी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि संगठन द्वारा बस्तर संभाग के सुकमा एवं बस्तर जिले में  दिव्यांगों को चिन्हित कर उनके जीवन संवर्धन के लिए सुकमा में दिवसीय एवं जगदलपुर में दिवसीय निःशुल्क दिव्यांग सेवा शिविर का आयोजन कर लगभग 1800 दिव्यांग जनों को सहायक उपकरणकृत्रिम अंगश्रवण यंत्र प्रदान किया है। उन्होंने कार्यक्रम में दिव्यांग जनों को व्हीलचेयरट्राइसाइकिल और कृत्रिम अंग प्रदान किए।
राज्यपाल सुश्री उइके ने बस्तर जिले के दिव्यांग जनों की सहायता और समस्याओं के निराकरण हेतु ब्लॉक में नियमित अंतराल में दिव्यांग सेवा शिविर का आयोजन करने के लिए कलेक्टर को निर्देशित किया। जिससे क्षेत्र के आस पास के दिव्यांग जन को शासकीय कार्यों हेतु मुख्यालय तक आने की मशक्कत ना करनी पड़े। उन्होंने कहा कि दिव्यांग जनों के प्रति हम सभी को संवेदनशील होकर उनके विकास और सामाजिक उत्थान के लिए प्रयासरत होना चाहिए। वे हमारे बीच के ही लोग हैउनके प्रति उदारतासंवेदना और सेवा भाव ही उनका सम्मान है।
उन्होंने  कहा कि अपनी दिव्यांगता को आप अपनी कमी न समझें बल्कि उसे जिंदगी में चुनौती के रूप में समझें और हार कतई न मानें। आप सभी का सहयोग करने के लिए राज्य एवं केंद्र सरकारें सदैव तैयार हैं। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सदैव ही दिव्यांग लोगों को प्रोत्साहित किया है। उनके नेतृत्व में केंद्र सरकार ने दिव्यांग लेागों के लिए कई योजना चलाई हैं। भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति जयपुर स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन है। जो कि वैज्ञानिक और तकनीकी अनुसंधान भी करता है। यह शारीरिक रूप से अक्षम लोगों का शारीरिक और सामाजिक-आर्थिक पुनर्वास करने का कार्य कर रही है। ताकि वे सम्मान का जीवन जी सकें और समुदाय के उत्पादक सदस्य बन सके। यह संस्था विकलांगों के लिए कृत्रिम अंग प्रदान करता है। जयपुर सहितकैलिपर्सबैसाखीव्हील चेयरट्राइसाइकिलश्रवण यंत्र जैसे चलने वाले उपकरणऔर अन्य सहायक उपकरण पूरी तरह से निशुल्क दिव्यांगो को उनकी जरूरत के अनुसार उपलब्ध कराए जाते हैं।
इस अवसर पर बस्तर कमिश्नर श्री श्याम धावड़ेकलेक्टर श्री चंदन कुमारवरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेंद्र मीणाभगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के कार्यकारणी अध्यक्ष श्री सतीश मेहता सहित सहयोगी संस्थाओं के प्रमुख एवं अन्य पदाधिकारी गण उपस्थित रहे।

Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]