Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

ITR फाइल करने की लास्ट डेट बस 10 दिन दूर

रिटर्न फाइलिंग में इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की वजह चुनने में, ओटीपी आने और ई-वेरिफिकेशन, करदाता की जानकारी रिपोर्ट जनरेट करने में मुश्किल आ रही है। साथ ही वेबसाइट के खुलने में देरी लगती है।


आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने की अंतिम तारीख बस 10 दिन दूर है, लेकिन अभी भी टैक्स रिटर्न दाखिल करने से जुड़े प्रोफेशनल चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उनका दावा है कि वेबसाइट (incometax.gov.in,) दिन में कुछ बार तो ठीक चलती है, लेकिन कई मौकों पर काफी सुस्त हो जाती है। हालांकि आखिरी तारीख नजदीक आते देख रिटर्न फाइल करने वालों की तादाद भी तेज हो रही है।

अब तक 2.25 करोड़ के करीब लोग रिटर्न दाखिल कर चुके हैं। मामले से जुड़े अधिकारी के मुताबिक टैक्स विभाग के अधिकारी पोर्टल की देख-रेख करने वाली कंपनी इंफोसिस के साथ लगातार संपर्क में है।

टैक्स मामलों के विशेषज्ञ योगेंद्र कपूर ने बताया कि कुछ जगहों पर तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि कुछ मामलों में आंकड़ों की एंट्री और फॉर्म को सत्यापित करने जैसी चीजें या तो आंशिक रूप से चल रही हैं या फिर बिल्कुल भी नहीं काम कर रही हैं।

इसके अलावा विशेषज्ञों का मानना है कि लोगों के रिटर्न फाइलिंग में इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की वजह चुनने में, ओटीपी आने और ई-वेरिफिकेशन, करदाता की जानकारी रिपोर्ट जनरेट करने में मुश्किल आ रही है। साथ ही वेबसाइट के खुलने में देरी और इसके कई वेबपेजों के सुस्ती के साथ खुलने की भी शिकायतें हैं।

सूत्रों का ये भी कहना है कि आयकर विभाग के पास रिटर्न की अंतिम तारीख बढ़ाने से जुड़े प्रस्ताव आ रहे हैं लेकिन आयकर विभाग अभी तारीख बढ़ाने के मूड में नहीं है। विभाग का फोकस फिलहाल पोर्टल पर आ रही समस्याओं को दूर करने पर है।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]