Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

सीमेंट की बढ़ती मांग के बीच Dalmia का नया प्लान

सीमेंट इंडस्ट्री की दिग्गज डालमिया भारत की सीमेंट उत्पादन क्षमता 3.59 करोड़ टन सालाना है। इसका लक्ष्य अगले वित्त वर्ष 2023-24 में इसे बढ़ाकर 4.85 करोड़ टन सालाना उत्पादन क्षमता करना है।


सीमेंट की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए डालमिया भारत लिमिटेड ने एक नया प्लान बनाया है। इस बीच, गुरुवार के कारोबार में डालमिया भारत लिमिटेड के शेयर की अचानक खरीदारी बढ़ गई।

क्या है प्लानिंग: डालमिया भारत लिमिटेड अपनी विनिर्माण क्षमता बढ़ाने को लेकर अगले कुछ साल में 9,000 करोड़ रुपये से अधिक पूंजी व्यय करेगी। कंपनी ने कहा कि बुनियादी ढांचा और आवास क्षेत्रों पर सरकार का जोर सीमेंट उद्योग के लिए उम्मीद पैदा करता है।

डालमिया भारत लिमिटेड की सालाना रिपोर्ट के अनुसार, बजट में सरकार के लगातार पूंजीगत व्यय में वृद्धि, विनिर्माण क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना और आवास क्षेत्र के प्रति निरंतर प्रतिबद्धता से देश में सीमेंट की मांग बढ़ने की उम्मीद है।

3.59 करोड़ टन सालाना उत्पादन: डालमिया भारत की सीमेंट उत्पादन क्षमता 3.59 करोड़ टन सालाना है। इसका लक्ष्य अगले वित्त वर्ष 2023-24 में इसे बढ़ाकर 4.85 करोड़ टन सालाना उत्पादन क्षमता करना है। कंपनी को अगले दशक में क्षमता बढ़कर लगभग 11 से 13 करोड़ टन सालाना होने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में कहा गया है, "हम 2024 तक 4.85 करोड़ टन सालाना उत्पादन क्षमता और 2030 तक 13 करोड़ टन उत्पादन क्षमता हासिल करने को लेकर चालू वित्त वर्ष के दौरान 1,988 करोड़ रुपये पूंजी व्यय करेंगे।"

शेयर का भाव: कारोबार के अंत में शेयर का भाव 1.81 फीसदी बढ़त के साथ 1293.25 रुपये पर रहा। वहीं, मार्केट कैपिटल की बात करें तो 24,231.45 करोड़ रुपये रहा।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]