Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

अग्निपथ के खिलाफ हिंसक हुआ आंदोलन, पटना में प्रदर्शनकारियों ने की फायरिंग

 नरेंद्र मोदी सरकार ने मंगलवार को सेना में बहाली के लिए 'अग्निपथ' योजना की घोषणा की थी। देश के कई राज्यों में इसका जमकर विरोध हो रहा है। बिहार-यूपी में इसका असर दिख रहा है।
नरेंद्र मोदी सरकार ने मंगलवार को सेना में बहाली के लिए 'अग्निपथ' योजना की घोषणा की थी। देश के कई राज्यों में इसका जमकर विरोध हो रहा है। बिहार और उत्तर प्रदेश में इसका सबसे अधिक असर देखने को मिल रहा है। इस बहाली योजना के खिलाफ प्रदर्शन आज भी जारी है। आंदोलनकारियों ने इसे तुरंत वापस लेने की मांग की है। सरकार इसके लिए फिलहाल तैयार नहीं दिख रही है। हालांकि, कल एक संसोधन जरूर किया गया। इस साल के लिए अधिकतम उम्र की सीमा को 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दिया गया। आपको बता दें कि कई राजनीतिक दलों ने भी इस स्कीम को वापस लेने की मांग की है। अग्निपथ योजना के खिलाफ जारी आंदोलन की 
 पटना में प्रदर्शनकारियों ने की फायरिंग

बिहार की राजधानी पटना के बख्तियारपुर में अग्निपथ को लेकर हुए बवाल के बीच करीब 20 राउंड फायरिंग प्रदर्शनकारियों की ओर से की गई। इसके चलते पुलिस को पीछे हटना पड़ा। फायरिंग करने से आसपास के लोगों में अफरातफरी मच गई। स्थिति पूरी तरह से तनाव पूर्ण बनी हुई है। वहीं पटना के भिखना पहाड़ी से मुसल्लहपुर तक तोड़फोड़, मारपीट व बवाल हो रहा है। भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।
 विरोध में जमुई में प्रदर्शन, छावनी में तब्दील दिखा स्टेशन परिसर

अग्निवीर योजना के विरोध में शुक्रवार को जमुई के छात्र युवा सड़कों पर आ गए। सुबह कचहरी चौक पर प्रदर्शन करते हुए सरकार की इस योजना का विरोध किया। साथ ही केंद्र सरकार के विरोध में नारेबाजी की। बाद में प्रदर्शनकारी स्टेशन की ओर निकल पड़े। पतौना चौक के समीप पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने का प्रयास किया लेकिन पुलिस का प्रयास असफल साबित हुआ। प्रदर्शनकारी जमुई स्टेशन की ओर बढ़ते चले गए।

मलयपुर थाना के समीप भी प्रदर्शनकारी को समझाने का प्रयास हुआ लेकिन वहां भी प्रदर्शनकारी कुछ भी सुनने को तैयार नहीं हुए। सभी स्टेशन परिसर पहुंच गए। स्टेशन परिसर छावनी में तब्दील दिखा। एसडीपीओ डॉ राकेश कुमार के नेतृत्व में सैकड़ों पुलिस और जीआरपी के जवान मुस्तैद दिखे। प्रदर्शन को लेकर मेन लाइन में जगह जगह ट्रेनें खड़ी है। स्टेशन पर यात्रियों का हाल बुरा है। अपने गंतव्य की ओर जाने के लिए निकले रेल यात्री परेशान नजर आ रहे हैं।

बिहार की डिप्‍टी सीएम रेणु देवी के घर पर हमला, गाड़ियों में की गई तोड़फोड़

'अग्निपथ' योजना को लेकर बिहार में मचे बवाल के बीच बेतिया में डिप्‍टी सीएम रेणु देवी के घर पर हमला हुआ है। एक निजी समाचार चैनल से बात करते हुए खुद डिप्‍टी सीएम ने इसकी पुष्टि की। उन्‍होंने कहा कि उनके पैतृक घर पर हमला हुआ है। गाड़ि‍यों मेंं तोड़फोड़ की गई हैै। उन्‍होंने कहा कि छात्रों को उकसाया जा रहा है।

'अग्निपथ' पर बिहार में शहर-शहर बवाल, 2 ट्रेनों की बोगियों में लगाई आग

सेना में भर्ती के लिए मोदी सरकार की नई योजना 'अग्निपथ' के खिलाफ बिहार में शुक्रवार की सुबह से शहर-शहर बवाल शुरू हो गया है। कल दिन भर हुए उपद्रव के बाद आज प्रदर्शनकारियों ने सुबह छह बजे से ही मोर्चा संभालना शुरू कर दिया। उन्‍होंने सड़क से लेकर रेलवे ट्रैक तक को निशाना बनाया है। कई रेलवे स्‍टेशनों पर पथराव, 2 ट्रेनों की बोगियों में आग लगाने के साथ ही जमकर तोड़फोड़ की।
सासाराम में भी सड़क पर उतरे छात्र, की तोड़फोड़

 बिहार के सासाराम में भी सड़क पर उतरे छात्र। छात्रों के विरोध प्रदर्शन को लेकर रेलवे ट्रैक से लेकर सड़क पर जवानों की मुस्तैदी की गई है। विरोध प्रदर्शन करते हुए छात्र पोस्ट ऑफिस चौराहा की ओर बढ़े। छात्रों के विरोध प्रदर्शन से सड़क पर जाम जैसा नजारा है। तोड़फोड़ शुरू हो चुकी है। कार को भी क्षतिग्रस्त किया गया है।

अग्निपथ योजना के विरोध में अभ्यर्थियों ने बिहार के वैशाली जिले के भगवानपुर थाना क्षेत्र के इमादपुर चौक पर एनएच-22 जाम कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है। सड़क के दोनों किनारे वाहनों की लगी लंबी कतार लग गई है।

समस्तीपुर मंडल के विभिन्न रेलखण्डों पर छात्रों द्वारा ध्ररना प्रदर्शन के कारण गाड़ियों का आवागमन अवरूद्ध है। रेलवे प्रशासन ने यात्रियों को गाड़ियों के आवागमन एवं अन्य जानकारियों हेतु हेल्पलाईन संख्या जारी किया है 

 केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ''पिछले दो वर्ष कोरोना महामारी के कारण सेना में भर्ती प्रक्रिया प्रभावित हुई थी, इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘अग्निपथ योजना’ में उन युवाओं की चिंता करते हुए पहले वर्ष उम्र सीमा में दो वर्ष की रियायत देकर उसे 21 साल से 23 साल करने का संवेदनशील निर्णय लिया है। इस निर्णय से बड़ी संख्या में युवा लाभान्वित होंगे और अग्निपथ योजना के माध्यम से देशसेवा व अपने उज्ज्वल भविष्य की दिशा में आगे बढ़ेंगे। इसके लिए नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करता हूं।''

2 साल से सेना में नहीं हुई बहाली, इसलिए दी 2 साल की छूट: राजनाथ सिंह

समस्तीपुर स्टेशन पर खड़ी कई ट्रेनों में आंदोलनकारियों ने की तोड़फोड़, बाजार भी बंद
 बिहार के समस्तीपुर स्टेशन पर खड़ी जयनगर-अमृतसर एक्सप्रेस, दरभंगा-दिल्ली क्लोन एक्सप्रेस, भागलपुर-जम्मूतवी अमरनाथ एक्सप्रेस में तोड़फोड़ के साथ ही स्टेशन पर भी तोड़फोड़ की गई। पूछताछ कार्यालय को पूरी तरह तहस नहस कर दिया है। ओवरब्रिज की रेलिंग को भी क्षतिग्रस्त कर दिया गया है।

उपद्रवियों ने स्टेशन पर रखे सामान को फेक दिया। उपद्रव के कारण स्टेशन रोड के साथ ही मारवाड़ी बाजार की सभी दुकान बंद हो गई। उपद्रवियों ने कर्पूरी बस पड़ाव के बाद नगर थाना और मुफस्सिल थाना पर भी हमला किया। गाड़ियों में तोड़फोड़ करने के साथ कुछ पुलिस कर्मियों को पीट दिया जिससे कई पुलिसकर्मी चोटिल हो गए।

राहुल गांधी बोले- अग्निपथ को नौजवानों ने नकारा

बिहार: समस्तीपुर में प्रदर्शनकारियों का बवाल, बिहार संपर्क क्रांति की 3 बोगियों में लगाई आग
बिहार में प्रदर्शनकारी लगातार रेलवे की संपत्तियों को निशाना बना रहे हैं। समस्तीपुर रेलवे स्टेशन के बाहरी इलाके में दरभंगा-नई दिल्ली संपर्क क्रांति एक्सप्रेस की तीन बोगियों में आग लगा दी गई।

अग्निवीर स्कीम युवाओं को एक बड़ा मौका देगी: राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने कहा कि अग्निवीर स्कीम युवाओं को एक बड़ा मौका देगी। पिछले दो सालों में कोरोना के चलते युवाओं को भर्ती का मौका नहीं मिला था। इसीलिए पीएम मोदी के आदेश पर सरकार ने दो साल की आयु सीमा में छूट दी है। मैं कहना चाहता हूं कि कुछ ही समय में भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है। सभी युवाओं से अपील है कि वे इसके लिए तैयारी करें और पूरा लाभ उठाएं।

युवाओं पर जल्दबाजी में थोपी जा रही अग्निपथ योजना: प्रियंका गांधी

कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंगा गांधी वाड्रा ने भी अग्निपथ योजना का विरोध किया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इसे तुरंत वापस लेने की अपील की है।

तेलंगाना में भी विरोध-प्रदर्शन, NSUI के छात्रों ने ट्रेन पर फेंके पत्थर

Protest Against Agneepath: तेलंगाना में एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने भी अग्निपथ योजना का विरोध किया। इस दौरान सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर स्थिति उस समय तनावपूर्ण हो गई जब एनएसयूआई के छात्रों ने ट्रेनों पर पथराव किया।

बिहार: लखमीमिया रेलवे स्टेशन को प्रदर्शनकारियों ने फूंका

अग्निपथ भर्ती योजना के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने बिहार के लखमीनिया रेलवे स्टेशन पर जमकर तोड़फोड़ की। रेलवे ट्रैक को भी जाम कर दिया।

आर्मी की तैयारी कर रहे युवाओं का फूटा गुस्सा, बोकारो में रेल रोकने की कोशिश

आर्मी की तैयारी कर रहे बोकारो के युवाओं का गुस्सा शुक्रवार की सुबह फूट पड़ा। सुबह करीब 8:30 बजे जिले के विभिन्न हिस्से में तैयारी कर रहे युवा बोकारो रेलवे स्टेशन के समीप पहुंच गए। जिसके बाद प्रदर्शन करते हुए युवाओं की भीड़ उग्र हो गई और रेलवे पटरी के समीप पहुंचकर रेल रोकने का प्रयास किया तभी जीआरपी के तैनात जवानों ने उन्हें पटरी के समीप रोक लिया।

हिमाचल के CM ने किया अग्निपथ योजना का स्वागत, विपक्ष पर साधा निशाना
 हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता जय राम ठाकुर ने गुरुवार को सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती के लिए 'अग्निपथ' योजना को मंजूरी देने के केंद्र के फैसले की सराहना की। मुख्यमंत्री ने योजना का विरोध करने पर विपक्ष पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा, "मैं अग्निपथ योजना के संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले का स्वागत करता हूं। विपक्ष इस मुद्दे को एक अलग दिशा में ले जाने की कोशिश कर रहा है, इसका राजनीतिकरण करना उचित नहीं है। यह देश भर के युवाओं के लिए एक अवसर होगा।"



अग्निपथ योजना के विरोध में भीड़ ने यूपी के बलिया में ट्रेन में तोड़फोड़ की

केंद्र की अग्निपथ भर्ती योजना के विरोध में उत्तर प्रदेश के बलिया रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार सुबह भीड़ ने एक ट्रेन में तोड़फोड़ की। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए थाने पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। बलिया की डीएम सौम्या अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा, "सुबह से ही स्टेशन पर बलों को तैनात कर दिया गया है। कुछ गुंडे वहां पहुंचे लेकिन उन्हें ज्यादा नुकसान करने से रोक दिया गया। उन्होंने पथराव का प्रयास किया। कार्रवाई की जा रही है।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]