Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

कौन बनेगा राष्ट्रपति? कैंडिडेट के नाम पर आज नड्डा-शाह और राजनाथ करेंगे मंथन

राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामांकन की तारीख नजदीक आती जा रही है। हालांकि, अभी तक ना तो सत्ता पक्ष और ना ही विपक्ष के द्वारा इस प्रतिष्ठित पद के लिए किसी कैंडिडेट के नाम की घोषणा की गई है।


राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामांकन की तारीख नजदीक आती जा रही है। हालांकि, अभी तक ना तो सत्ता पक्ष और ना ही विपक्ष के द्वारा इस प्रतिष्ठित पद के लिए किसी कैंडिडेट के नाम की घोषणा की गई है। विभिन्न राजनीतिक दलों से संपर्क करने के बाद भाजपा नेता मंगलवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार को अंतिम रूप देने के लिए अपनी पहली औपचारिक बैठक करेंगे। कुछ ही दिनों के भीतर औपचारिक रूप से नाम की घोषणा होने की संभावना है।

आज होने वाली इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा मंगलवार शामिल होंगे। बीजेपी मुख्यालय में ये सभी सहयोगी दलों के साथ-साथ गैर-एनडीए संगठनों की प्रतिक्रिया पर भी चर्चा करेंगे।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी -7 शिखर सम्मेलन के लिए जर्मनी की दो दिवसीय यात्रा के लिए रवाना होने वाले हैं। राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 29 जून है। उम्मीद की जा रही है कि मोदी की यात्रा से पहले भाजपा उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर देगी।

भगवा पार्टी ने राजनाथ सिंह और जेपी नड्डा को उम्मीदवार के नाम पर सर्वसम्मति बनाने के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों से बात करने के लिए अधिकृत किया था। इसके बाद उन्होंने विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रमुखों के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। कहा जा रहा है कि संपर्क करने वालों में से कई ने एनडीए से पहले अपनी पसंद बताने के लिए कहा। बीजू जनता दल और वाईएसआर कांग्रेस ने एनडीए को समर्थन का भरोसा दिया है।

राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम पर चौंका सकती है भाजपा
पांच साल पहले की तरह बीजेपी फिर एकबार इस पद के लिए लोगों को चौंका सकती है। 2017 में दलित नेता राम नाथ कोविंद को उम्मीदवार बनाकर सभी को चौंका दिया था। राजनीतिक हलकों को लगता है कि पार्टी किसी महिला या आदिवासी उम्मीदवार को मैदान में उतार सकती है। वहीं, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के नाम की भी चर्चा तेजा है। हालांकि, पार्टी के सूत्रों का कहना है कि नेतृत्व "नए चेहरों" को देखने से गुरेज नहीं करेगा।

पार्टी ने केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की अध्यक्षता में 14 सदस्यीय समिति का गठन किया है। समिति ने रविवार को अपनी पहली बैठक की और सदस्यों के बुधवार से विभिन्न राज्यों का दौरा करने की संभावना है।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]