Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

'लद्दाख में चीनी गतिविधियां आंखें खोलने वाली हैं'



एक शीर्ष अमेरिकी जनरल ने बुधवार को लद्दाख थिएटर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पार चीनी गतिविधि को "आंख खोलने वाला" बताया। उन्होंने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा बुनियादी ढांचे के निर्माण को भी "खतरनाक" बताया। यूनाइटेड स्टेट्स आर्मी पैसिफिक के कमांडिंग जनरल जनरल चार्ल्स ए फ्लिन ने कहा, "(चीनी) गतिविधि का स्तर आंखें खोलने वाला है। पीएलए के वेस्टर्न थिएटर कमांड में बनाया जा रहा कुछ बुनियादी ढांचा चिंताजनक है। किसी को यह सवाल पूछना होगा कि वे ऐसा 'क्यों' कर रहे हैं और उनके इरादे क्या हैं।"

पत्रकारों के एक समूह के साथ बातचीत के दौरान फ्लिन लद्दाख थिएटर में समग्र स्थिति पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे। उनकी टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ भारत की सीमा पर पिछले तीन साल से तनाव गहराया हुआ है। गलवान घाटी संघर्ष के बाद से एलएसी पर दोनों देशों की सेनाएं आमने सामने हैं भले ही कुछ संघर्ष क्षेत्रों से सैनिकों को हटाने में आंशिक सफलता मिली हो।

भारत के चार दिवसीय दौरे पर आए अमेरिकी जनरल ने मंगलवार को सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे से मुलाकात की और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। पूर्व सैन्य अभियान महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल विनोद भाटिया (सेवानिवृत्त) ने कहा कि चीनियों ने लंबे समय से तिब्बत में बहुआयामी और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा बनाया है, और वे अपनी सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इसे लगातार अपग्रेड कर रहे हैं।
उन्होंने कहा, "सीमा सवालों पर हमारे बीच गंभीर मतभेद हैं। इन मतभेदों को राजनीतिक, राजनयिक और सैन्य वार्ता के माध्यम से हल करने की आवश्यकता है।" भाटिया ने कहा कि एलएसी के साथ भारत की सैन्य क्षमताएं और बुनियादी ढांचा चीन के पास जो है, उससे मेल खाने के लिए पर्याप्त है।

भारत और चीन के बीच गतिरोध को खत्म करने के लिए बातचीत चल रही है। भारतीय सेना और पीएलए ने सीमा पर तनाव को कम करने के लिए 15 दौर की सैन्य वार्ता की है, लेकिन कोंगका ला के पास पेट्रोल प्वाइंट-15, दौलत बेग ओल्डी सेक्टर में देपसांग बुलगे और डेमचोक सेक्टर में चारडिंग नाला जंक्शन पर समस्याएं अभी भी बातचीत की मेज पर हैं।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]