Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़ी, 75 करोड़ रुपये का ऑफर ठुकराया, अब किया बड़ा कमाल

एजुकेशन सेक्टर की स्टार्टअप PhysicsWallah से 1,900 कर्मचारी जुड़े हुए हैं। इसमें 500 शिक्षक और 90-100 टेक प्रोफेशनल्स भी शामिल हैं। कंपनी के साथ 200 असिस्टेंट प्रोफेसेर भी जुड़े हुए हैं।


एक लड़का जिसने 22 साल की उम्र में इंजीनियरिंग कॉलेज की पढ़ाई छोड़ दी। आगे चल कर इस लड़के ने 75 करोड़ रुपये के सालाना पैकेज का ऑफर छोड़ दिया। यह कहानी है एजुकेशन सेक्टर की स्टार्टअप कंपनी PhysicsWallah के फाउंडर अलख पांडे की।

दरअसल, अलख पांडे की PhysicsWallah देश की 101 वीं यूनिकॉर्न बनी है। इसका मतलब हुआ कि कंपनी का वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर से ज्यादा हो गया है। ऐसी कंपनियां ही यूनिकॉर्न के क्लब में शामिल होती हैं। बहरहाल, आइए जानते हैं कि कैसे अलख ने इस मुकाम को हासिल कर लिया।

ऐसा रहा सफरनामा: अलख पांडे ने जब इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़ी तो वो फिजिक्स पढ़ाने के लिए अपने गृहनगर इलाहाबाद चले आए। यहां वह ट्यूशन पढ़ाकर हर महीने लगभग 5,000 रुपये कमा लेते थे। अलख पांडे की पॉपुलैरिटी इतनी हो गई कि एजुकेशन सेक्टर के स्टार्टअप Unacademy ने उन्हें अपने साथ जोड़ने के लिए 75 करोड़ रुपये के पैकेज का ऑफर किया। इस ऑफर को स्वीकारने की बजाए अलख ने अपने स्टार्टअप PhysicsWallah पर जोर दिया।

योजनाओं में बदलाव: अकसर अलख पांडे कहते रहे हैं कि PhysicsWallah के माध्यम से, एक रिक्शावाला या अखबार विक्रेता या धोबी भी अपने बच्चे को डॉक्टर बनने के लिए शिक्षित करने का सपना देख सकता है। अलख पांडे ने कहा था कि वह हमेशा किसी भी निवेशक को अपनी कंपनी में पैसा लगाने का विरोध करेंगे क्योंकि यह ट्यूशन फीस बढ़ाएगा।

हालांकि, लगता है कि तब से बहुत कुछ बदल गया है और पांडे ने स्पष्ट रूप से योजनाओं में बदलाव किया था। कंपनी के मुताबिक वह अब इस फंड का इस्तेमाल बिजनेस के विस्तार, ब्रांडिंग, और अधिक पीडब्लू लर्निंग सेंटर खोलने और नए कोर्स विकल्पों की शुरुआत के लिए करेंगे। दिलचस्प ये भी है कि PhysicsWallah का विज्ञापन खर्च लगभग शून्य है। वहीं, Unacademy विज्ञापनों पर 411 करोड़ रुपये खर्च करता है।

एक वक्त ऐसा भी था जब अलख पांडे अपने YouTube चैनल पर बिना ऑडियो या वीडियो उपकरण के पढ़ाते थे। तब उनके सब्सक्राइबर्स 5 हजार के करीब थे जो अब 6.90 मिलियन से ज्यादा हैं।

1,900 कर्मचारी जुड़े: आपको बता दें कि वर्तमान में PhysicsWallah से 1,900 कर्मचारी जुड़े हुए हैं। इसमें 500 शिक्षक और 90-100 टेक प्रोफेशनल्स भी शामिल हैं। कंपनी के साथ 200 असिस्टेंट प्रोफेसेर भी जुड़े हुए हैं। साथ ही 200 ऐसे एक्सपर्ट हैं जो परीक्षा प्रश्न और टर्म पेपर तैयार करते हैं।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]