Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

बिटिया की शादी के लिए 15 लाख रुपये का होगा इंतजाम

सुकन्या समृद्धि योजना में आप कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। एक बेटी के नाम पर एक ही खाता खुलवाने का विकल्प है। अगर दो बेटियां हैं तो दोनों के नाम अलग-अलग खाते खोलने होंगे।


अगर आप अपनी बेटी की शादी के खर्चे को लेकर चिंतित हैं तो सुकन्या समृद्धि (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेश कर सकते हैं। इस योजना में निवेश कर आप बिटिया की शादी के लिए मोटी रकम का इंतजाम कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे मामूली निवेश पर भी आप बिटिया की शादी के लिए 15 लाख रुपये जुटा सकते हैं।


क्या है कैल्कुलेशन: अगर आपकी बेटी की उम्र 3 साल है और आपने प्रति माह 2500 रुपये तक का निवेश शुरू कर दिया तो शादी की उम्र तक ये रकम 15 लाख रुपये से ज्यादा हो जाएगी।

बिटिया की उम्र- 3 साल
निवेश की रकम-29,500 सालाना
निवेश का साल- 2022
मैच्योरिटी का साल- 2043
निवेश की कुल रकम-6,19,500 रुपये
इस दौरान मिलने वाला कुल ब्याज- 1,07,866 रुपये
मैच्योरिटी के बाद मिलने वाली कुल रकम- 15,27,158 रुपये
ब्याज दर-7.60 फीसदी सालाना

ये है कुछ खास बातें: योजना के तहत, आप कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। एक बेटी के नाम पर एक ही खाता खुलवाने का विकल्प है। अगर दो बेटियां हैं तो दोनों के नाम अलग-अलग खाते खोलने होंगे। इसमें निवेश कर आप टैक्स छूट ले सकते हैं। वहीं, कुछ परिस्थितियों में आप पहले भी पैसे निकाल सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है।
Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]