Live TV

राज्य

[States][twocolumns]

देश

[Desh][list]

राजनीति

[Politics][list]

बिजली विभाग ने थमा दिया आम किसानों को हजारों का बिल, पीड़ितों ने सेटलमेंट के नाम पर पैसा वसूली का लगाया आरोप


भोपाल (Bhopal) के सैंकड़ों किसान बिजली विभाग की लापरवाही से परेशान हैं. ये किसान तब चौंक गए जब उनके हाथों में बढ़े हुए बिजली के बिल थमा दिए गए. हर महीने 2 से 3 हजार रुपए बिजली का बिल अदा करने वाले किसानों को अचानक से 10,000 और 12000 रुपए का बिजली का बिल आ गया है (Farmers Electricity Bill). बढे बिल देख कर किसान परेशान हो रहे हैं और बिजली विभाग के दफ्तरों के चक्कर काट रहे हैं.

एक किसान बादाम सिंह के नाम पर 90 डेसिमल की जमीन है, जिसमें वह खेती किसानी करते हैं और अपना जीवन यापन कर रहे हैं. बादाम सिंह को अचानक 12000 रुपए बिजली का बिल आ गया है. बादाम सिंह बताते हैं कि 12000 रुपए तो वह कमा नहीं पाते और अगर इतना बिजली का बिल जमा करेंगे तो घर वालों को क्या खिलाएंगे. ऐसे ही दूसरे किसान भी परेशान हैं. गांव खजूरी के वीर सिंह राजपूत इसीलिए परेशान हैं कि उनके पिता मेहताब सिंह के नाम का बिजली कनेक्शन था जिसका सेटलमेंट वो कर चुके हैं लेकिन इसके बावजूद पिताजी के कनेक्शन पर उन्हें करीब 15000 रुपए का बिजली का बिल थमा दिया गया है.

शिकायत करने पर सेटलमेंट के नाम पर होता है पैसा वसूल

ग्राम खजूरी और अमरावत खुर्द मिलाकर सैकड़ों किसान ऐसे हैं, जिन्हें बढ़े हुए बिजली के बिल आ गए हैं. यह वह गांव है जो भोपाल शहर की सीमा पर बसे हुए हैं. जानकारी के मुताबिक प्रदेश के कई हिस्सों में किसानों को इस तरह से बिजली के बढ़े हुए बिल पहुंचे हैं. किसानों का कहना है कि अधिकारी बिजली के बिल पहले बढ़ाकर देते हैं और जब इसकी शिकायत करो तो सेटलमेंट के नाम पर पैसा वसूला जाता है.

समायोजन राशि के नाम पर जोड़ा गया पैसा

किसान बिजली विभाग के कर्मचारियों को लुटेरों की संज्ञा देते हैं. ज्यादातर बिलों में समायोजन राशि के नाम पर पैसा जोड़ा गया है. अमूमन समायोजन की राशि कमर्शियल मीटर में लगाई जाती है, जो कि इस बार किसानों के मीटर में जोड़ दी गई है. इसे लेकर जब बिजली विभाग के अफसरों से बात करने की कोशिश की, जिन्होंने बात करने से पहले तो इंकार कर दिया, और वरिष्ठ अधिकारियों का हवाला देते हुए बात को टालते रहे.

किसानों ने आंदोलन की दी चेतावनी

वहीं एक किसान खुशीलाल राजपूत का कहना है कि किसानों ने बिजली विभाग को अल्टीमेटम दिया है कि अगले 24 घंटों में अगर मामले का समाधान नहीं किया गया तो वह आंदोलन करेंगे. किसान कह रहे हैं कि उन्हें बिजली का बिल भरने से परेशानी नहीं है लेकिन इस तरह से डाका डाल कर वसूली करना और अपने टारगेट पूरे करना गलत है

Post A Comment
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :


मिर्च मसाला

[Mirchmasala][threecolumns]

विदेश

[Videsh][twocolumns]

बिज़नेस

[Business][list]

स्पोर्ट्स

[Sports][bsummary]